GST EFFECT : SBI के सेविंग अकाउंट से जुड़ा यह नियम आपके लिए जानना बेहद जरूरी
GST EFFECT : SBI के सेविंग अकाउंट से जुड़ा यह नियम आपके लिए जानना बेहद जरूरी
PUBLISHED : Jul 12 , 8:35 AMBookmark and Share




नई दिल्‍ली : क्‍या आपका भी स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में सेविंग अकाउंट है? यदि हां तो यह खबर आपके लिए हैं. जीएसटी (GST) लागू होने के बाद एसबीआई ने अपने नियमों में बदलाव किया है. इन नियमों को आपको जल्‍द ही जानना जरूरी है ताकि आपको किसी प्रकार की परेशानी न हो.

एक जुलाई से जीएसटी लागू होने के बाद बैंकों द्वारा जिन चार्ज को बढ़ाया गया है उनका भार आप पर ही पड़ेगा. जैसे सर्विस चार्ज पहले 15 फीसदी हुआ करता था. जीएसटी लागू होने के बाद इस मद में कर बढ़कर 18 फीसदी हो गया. ऐसे में आपको अब सेवाओं के लिए ज्यादा भुगतान करना होगा.

इसी तरह एसबीआई ने कुछ हफ्ते पहले अपने मोबाइल एप एसबीआई बैंक बडी (SBI Bank Buddy) के यूजर्स समेत कुछ और कैश ट्रांजैक्शन्स संबंधी एटीएम निकासी के सर्विस चार्ज में बदलाव किया था. यह बदलाव 1 जून से लागू हो चुका है. इसके अनुसार एसबीआई बैंक अपने बडी ऐप के इस्तेमाल से एटीएम से पैसे निकालने पर प्रति निकासी 25 रुपये का चार्ज लगाएगा.

एसबीआई का यह बडी ऐप मोबाइल वॉलेट के इस्तेमाल के जरिए एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा प्रदान करता है. एसबीआई की तरफ से कहा गया है कि बैंक बडी के इस्तेमाल के जरिए एटीएम से निकासी पर 25 रुपये से कुछ अधिक जीएसटी लगेगा. यदि आप एसबीआई बडी से अपने बैंक के सेविंग अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करते हैं तो आपको 3 फीसदी अतिरिक्‍त टैक्स चुकाना होगा. एसबीआई ने जानकारी एक प्रेस रिलीज के माध्यम से दी है.
ज़ी न्यूज़ डेस्क