Asia cup: भारत फाइनल में
Asia cup: भारत फाइनल में
PUBLISHED : Mar 02 , 8:22 AMBookmark and Share



मीरपुर (ढाका)। मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में मंगलवार को एशिया कप के सातवें मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को पांच विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ भारत ने एशिया कप के फाइनल में जगह पक्की कर ली है। भारत ने 139 रन का लक्ष्य 5 विकेट खोकर 19.2 ओवर में हासिल कर लिया।

जीत के हीरो विराट कोहली(47 गेंद पर नाबाद 56 रन), युवराज सिंह (18 गेंद पर 35 रन) और सुरेश रैना (26 गेंद पर 25 रन) रहे। भ्कोहली को शानदार पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। श्रीलंका की ओर से नुवान कुलशेखरा ने दो जबकि रंगना हेराथ, तिषारा परेरा और दसुन शनाका ने एक-एक विकेट हासिल किया।

कुलाशेखरा ने दिए भारत को शुरुआती झटके

139 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक बार फिर भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। चोट के बाद वापसी करने वाले शिखर धवन इस मुकाबले में नाकामयाब रहे। नुवान कुलाशेखरा ने अपने पहले ओवर की आखिरी गेंद पर धवन को आउट कर दिया। भारतीय टीम को दूसरा झटका भी कुलाशेखरा ने ही दिया। उन्होंने अपने दूसरे ओवर में रोहित शर्मा को केपूगेदरा के हाथों कैच आउट कराया। रोहित ने 14 गेंदों में 3 चौंको की मदद से 15 रन बनाए। इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ हुए मुकाबले में भारत ने अपने शुरुआती तीन विकेट 8 रन पर ही गवां दिए थे।

रैना- कोहली ने की 54 रन की पार्टनरशिप

16 रन के स्कोर पर भ्दो विकेट गिर जाने के बाद भारतीय टीम दबाव में आ गई। ऐसे विराट कोहली ने सुरेश रैना के साथ मिलकर भारत को इस दबाव से बाहर निकाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 54 रन की पार्टनरशिप की। दसुन शनाका ने रैना का विकेट लेकर इस साझेदारी को तोड़ा। रैना के आउट होने के बाद कोहली ने युवराज के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। कोहली ने युवी के साथ भी 51 रन की साझेदारी की। युवराज ने आज बहुत ही आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की। उन्होंने मात्र 18 गेंदों पर तीन चौंको और तीन गगनचुंबी छक्कों की मदद से ताबड़तोड़ 35 रन की पारी खेली।

अंतिम ओवरों में गिरे युवी-पांड्या के विकेट

कोहली ने युवराज के साथ मिलकर भारत को जीत की दहलीज के करीब पहंचाया। लेकिन भारतीय पारी के 17 ओवर की आखिरी गेंद पर परेरा ने कुलाशेखरा के हाथों युवराज को आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद रंगना हेराथ ने हार्दिक पांड्या को सस्ते में ही आउट कर दिया। उन्होंने पांड्या को 2 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। लेकिन अंत में कोहली ने विजयी चौका जड़कर मैच को खत्म कर दिया। कप्तान धोनी ने 4 गेंदों में एक छक्के की मदद से 7 रन बनाए।

श्रीलंका ने बनाए 9 विकेट पर 138 रन

इससे पहले श्रीलंका ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 138 रन बनाए। इसी के साथ श्रीलंका ने भारत के सामने जीत के लिए 139 रन का लक्ष्य रखा है। श्रीलंका की ओर से सबसे ज्यादा रनों की पारी चमारा केपूगेदरा ने खेली। उन्होंने 32 गेंदों में तीन चौंको की मदद से 30 रन बनाए। उनके अलावा दिलशान और परेरा ने 18-18 रन की पारी खेली। भारत की ओर से जसप्रीत बुमरा, हार्दिक पांड्या और आर अश्विन ने दो-दो सफलताएं हासिल की।

अच्छी नहीं रही श्रीलंका की शुरुआत

इससे पहले श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही। आशीष नेहरा ने अपने दूसरे ओवर में दिनेश चांडीमल को धोनी के हाथों कैच कराकर श्रीलंका टीम को पहला झटका दिया। श्रीलंका अपने पहले झटके से उभरी भी नहीं थी कि जसप्रीत बुमराह ने शेहान जयसूर्या को आउट कर दिया। जयसूर्या को भी कप्तान धोनी ने ही कैच आउट किया। जयसूर्या 3 रन बनाकर आउट हुए।

ओपनर दिलशान भी श्रीलंका पारी को ज्यादा देर तक नहीं संभाल पाए। हार्दिक पांड्या ने अपने पहले ओवर की पहली गेंद पर दिलशान को पैवेलियन भेज दिया। दिलशान ने16 गेंदों पर 2 चौंको की मदद से 18 रन बनाए। श्रीलंका को चौथा झटका भी हार्दिक पांड्या ने ही दिया। उन्होंने 11 ओवर की आाखिरी गेंद पर एंजेलो मैथ्यूज को क्लीन बोल्ड कर दिया।

सिरिवरदाना और केपूगेदरा ने सर्वाधिक 43 रन की साझेदारी

मिलिंदा सिरिवरदाना ने चमारा केपूगेदरा के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 43 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। अश्विन ने सिरिवरदना को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। इसी ओवर में रोहित ने दसुन शनाका को रन आउट कर श्रीलंका टीम को छठा विकेट गिराया। इसके बाद बुमराह ने श्रीलंका की ओर से सबसे ज्यादा 30 रन की पारी खेलने वाले केपूगेदरा को पांड्या के हाथों कैच आउट कराकर सातवां झटका दिया। 19 वें ओवर में अश्विन ने परेरा को 17 रन के निजी स्कोर पर आउट किया। यह श्रीलंका का आठवां विकेट था। टीम को आखिरी नौवां विकेट रन आउट के रूप में गिरा।