पेट्रोल 3 रुपये 2 पैसे सस्ता, डीजल 1 रुपये 47 पैसे महंगा
पेट्रोल 3 रुपये 2 पैसे सस्ता, डीजल 1 रुपये 47 पैसे महंगा
PUBLISHED : Mar 01 , 7:41 AMBookmark and Share



नई दिल्ली। दिन में पेश किया गया आम बजट आम लोगों के लिए बड़ा झटका देकर गया लेकिन शाम होते ही राहत देने वाली बड़ी खबर आई। सरकार ने आम बजट में सर्विस टैक्स में बढ़ोतरी कर जहां आम लोगों पर महंगाई का बोझ डाला, वहीं पेट्रोल के दाम में कमी कर बड़ी राहत दी।

पेट्रोल के दाम में 3 रुपए 2 पैसे की कमी की गई है। हालांकि डीजल इस्तेमाल करने वालों के लिए थोड़ी बुरी खबर है। डीजल के दाम में 1 रुपये 47 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। नई दरें आधी रात से लागू हो जाएगी।

पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य निर्धारण करने वाली समिति हर दो सप्ताह में तेल की कीमतों की समीक्षा करती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में गिरते तेल के दामों का फायदा ग्राहकों को भी मिल रहा है. दिल्ली में डीजल अब 46.13 प्रति लीटर की दर से मिलेगा।वहीं पेट्रोल 56.13 प्रति लीटर के दर से मिलेगा।

सोमवार को आए साल 2016-17 के आम बजट के बाद पेट्रोलियम की कीमतों को लेकर भी कयास लगाए जा रहे थे। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों आई गिरावट के बाद सरकार पर इसकी कीमत कम करने को लेकर लंबे समय से दबाव बन रहा था।

पेट्रोल की कीमत में यह लगातार सातवीं कटौती है। वहीं, डीजल की कीमत में 17 फरवरी के बाद यह लगातार दूसरी बढ़ोतरी है। इससे पहले 17 फरवरी को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया गया था। तब पेट्रोल के दाम 32 पैसे प्रति लीटर कम किए गए थे जबकि डीजल 28 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया था।