अमेरिका और भारत मिलकर इस्लामिक आतंकवाद का खात्मा करेंगे
अमेरिका और भारत मिलकर इस्लामिक आतंकवाद का खात्मा करेंगे
PUBLISHED : Jun 27 , 8:54 AMBookmark and Share




वाशिंगटन : व्‍हाइट हाउस में पहली मुलाकात के दौरान डोनाल्‍ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस्‍लामिक आतंकवाद का मिलकर खात्‍मा करने का संकल्‍प लिया. इस मौके पर दोनों देशों के बीच आतंकवाद के मसलों पर खुफिया साझेदारी को लेकर भी सहमति बनी. ट्रंप ने कहा कि हम कट्टर इस्लामिक आतंकवाद को बर्बाद कर देंगे.
आतंकी ठिकानों को मिलकर निशाना बनाएंगे

ट्रंप ने कहा कि हम इस्‍लामिक आतंकवाद के ठिकानों को निशाना बनाएंगे. इसके लिए अगले महीने दोनों देशों की सेनाएं जापानी नेवी के साथ साझा अभ्यास करेंगी. इसके अलावा उन्होंने अफगानिस्तान में भारत के सहयोग के लिए भी धन्यवाद दिया. दोनों देशों के संबंधों ने अन्य देशों के लिए भी मिसाल पेश की है.

लोकतंत्र के लिए खतरा
साझा बयान में दोनों नेताओं ने कट्टर इस्लामिक आतंकवाद को लोकतंत्र के लिए खतरा बताते हुए इससे मिलकर निपटने का आह्वान किया. मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति को सपरिवार भारत आने का न्योता भी दिया.
भारत आएंगी ट्रंप की बेटी इवांका

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैंने अमेरिकी राष्‍ट्रपति की बेटी इवांका ट्रंप को ग्लोबल आंत्रप्रेन्योरशिप के नेतृत्व के लिए भारत आने का न्‍यो‍ता दिया है. इसे निमंत्रण को उन्‍होंने स्वीकार भी कर लिया है. मोदी ने यह भी कहा कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति और फर्स्ट लेडी मेलानिया की ओर से किए गए जोरदार स्वागत के लिए ऋणी हूं. मोदी ने कहा कि यह सवा सौ करोड़ भारतीयों का सम्‍मान है.
दोनों देशों को आगे ले जाना लक्ष्‍य

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारी वार्ता दोनों देशों के इतिहास में अत्यंत महत्वपूर्ण साबित होगी. हमारी बातचीत बेहद महत्वपूर्ण रही क्योंकि यह बातचीत विश्वास पर आधारित थी. मेरा और राष्ट्रपति का लक्ष्य दोनों देशों के लोगों को आगे ले जाना है.

अमेरिकियों को मिला रोजगार

ट्रंप ने कहा कि हमारे पास संबंधों को सुधारने का विजन है. उन्होंने कहा कि नई तकनीक, नए इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में हम आगे बढ़ रहे हैं और हमें खुशी है कि दोनों देशों के बीच कारोबार तेजी से बढ़ा है. ट्रंप ने कहा कि भारत द्वारा अमेरिका से सैकड़ों एयरक्राफ्ट्स के आयात से हजारों अमेरिकियों को रोजगार मिला है.

ट्रंप ने की मोदी की सराहना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मोदी बहुत अच्छा काम कर रहे हैं. व्हाइट हाउस में ट्रंप ने मोदी से कहा कि आप ने आर्थिक क्षेत्र में बड़ा काम किया है. आप कई तरीकों से बढ़िया काम कर रहे हैं. मैं इसके लिए आपको धन्यवाद देना चाहूंगा.

कई मुद्दों पर गंभीर चर्चा

पीएम मोदी ने कहा कि हम अपनी सामाजिक और आर्थिक फ्लैगशिप योजनाओं में अमेरिका को भागीदार बनाने को तैयार हैं. उन्होंने कहा कि हम न्यू इंडिया और मेक अमेरिका ग्रेट अगेन पर मिलकर काम करेंगे. व्यापार, निवेश का भरपूर विकास हमारा लक्ष्य होगा. टेक्नॉलजी और एजुकेशन पर भी काम करेंगे. मोदी ने कहा कि हम न केवल संभावनाओं के सहयोगी हैं, बल्कि आने वाली चुनौतियों से निपटने में भी सहभागी हैं. इस मीटिंग में हमने आतंकवाद, अतिवाद और कट्टरवाद से पैदा होने वाली चुनौतियों पर गंभीर चर्चा की.

 
ज़ी न्यूज़ डेस्क