Business
  • दिवाली तक कम हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम: धर्मेन्द्र प्रधान
    PUBLISHED : Sep 19 , 8:25 AM


  • पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने सोमवार को कहा कि पेट्रोल-डीजल के दाम अगले महीने दिवाली तक नीचे आ सकते हैं।

    कीमत में दैनिक आधार पर समीक्षा के बाद तेल कीमतों में तीव्र वृद्धि को लेकर विपक्षी दलों की आलोचना के बीच उनकी यह टिप्पणी आई है। सरकार ने हाल ही में ईंधन के दाम की दैनिक आधार पर समीक्षा करने की मंजूरी दी है। थोड़े समय के लिए यहां आए प्रधान ने कहा, ‘ईंधन के दाम दिवाली तक नीचे आ सकते हैं।’ उन्होंने कहा कि अमेरिका में बाढ़ के कारण तेल उत्पादन 13 प्रतिशत कम होने के कारण रिफाइनरी तेल के दाम मजबूत हुए हैं।

    तेल कंपनियों के मार्जिन के बारे में पूछे जाने पर प्रधान ने कहा कि उनका संचालन सरकार कर रही है और हर चीज बिल्कुल साफ है। उन्होंने कंपनियों के लिए अधिक मार्जिन से इनकार किया।

  • एसोचैम ने कहा, टैक्स की वजह से पेट्रोल-डीजल कीमतों में बढ़ोतरी
    PUBLISHED : Sep 18 , 8:08 AM


  • पिछले तीन महीनों में कच्चे तेल की कीमतें 45.60 रुपये प्रति बैरल से लेकर अभी तक 18 फीसदी बढ़ी है, जिसका नतीजा है कि दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 65.40 रुपये से बढ़कर 70.39 रुपये तक पहुंच गई है.

    नई दिल्ली: देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 3 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है, जिससे उपभोक्ता चिंतित हैं. उनका मानना है जब इन उत्पादों पर लगने वाले करों में बार-बार फेरबदल किया जा रहा हो तो बाजार आधारित कीमतों की अवधारणा का कोई मतलब नहीं है. जब कच्चे तेल के दाम लगातार गिर रहे हैं तो देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ रही है, जबकि 2014 के मई में कच्चे तेल की कीमत 107 डॉलर प्रति बैरल थी, उस वक्त अभी से सस्ता पेट्रोल मिल रहा था. यह सच है कि पिछले तीन महीनों में कच्चे तेल की कीमतें 45.60 रुपये प्रति बैरल से लेकर अभी तक 18 फीसदी बढ़ी है, जिसका नतीजा है कि दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 65.40 रुपये से बढ़कर 70.39 रुपये तक पहुंच गई है.

    यह बढ़ोतरी कच्चे तेल के दाम में बढ़ोतरी की तुलना में कम है. लेकिन साल 2014 के मई में कच्चे तेल की कीमत 107 रुपये प्रति बैरल पहुंच जाने के बाद भी दिल्ली में 1 जून 2014 को पेट्रोल की कीमत 71.51 रुपये प्रति लीटर थी और ग्राहक यह तुलना कर रहे हैं. एसोचैम के नोट में कहा गया, "जब कच्चे तेल की कीमत 107 डॉलर प्रति बैरल थी, तो देश में यह 71.51 रुपये लीटर बिक रही थी. अब जब यह घटकर 53.88 डॉलर प्रति बैरल आ गई है तो उपभोक्ता तो यह पूछेंगे ही कि अगर बाजार से कीमतें निर्धारित होती है तो इसे 40 रुपये लीटर बिकना चाहिए."

    इसमें कहा गया है कि हालांकि कीमतों को बाजार पर छोड़ा गया है, लेकिन केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा लिए जानेवाले उत्पाद कर और बिक्री कर या वैट में तेज बढ़ोतरी के कारण सुधार का कोई मतलब नहीं रह गया है. एसोचैम के महासचिव डी. एस. रावत ने कहा, "उपभोक्ताओं की कोई गलती नहीं है. क्योंकि सुधार एकतरफा नहीं हो सकता. अगर कच्चे तेल के दाम गिरते हैं तो उसका लाभ उपभोक्ताओं को दिया जाना चाहिए."

    चेंबर ने कहा कि हालांकि यह सच है कि सरकार को अवरंचना और कल्याण योजनाओं के लिए संसाधनों की जरुरत होती है, लेकिन केंद्र और राज्यों की पेट्रोल और डीजल पर जरुरत से ज्यादा निर्भरता आर्थिक विकास को प्रभावित करती है. चेंबर ने कहा, "इसका असर आर्थिक आंकड़ों पर दिख रहा है. साल-दर-साल आधार पर अगस्त में मुद्रास्फीति की दर क्रमश: 24 फीसदी और 20 फीसदी थी. इससे ऐसे समय में जब उद्योग को निवेश के लिए कम महंगे वित्तपोषण की जरुरत है, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दरों को घटाने की संभावनाओं पर असर पड़ता है."

  • फेस्टिवल ऑफर: आईसीआईसीआई बैंक होम लोन पर देगा कैशबैक
    PUBLISHED : Sep 16 , 2:48 PM


  • त्योहारी मौसम में ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए आईसीआईसीआई बैंक ने 30 नवंबर तक आवास ऋण लेने वालों के लिए  कैशबैक योजना की पेशकश की है।

    बैंक के बयान में कहा गया है कि इस योजना के तहत नया आवास ऋण लेने वाले या मौजूदा ऋण को उसके यहां स्थानांतरित करने वाले ग्राहक को 20 प्रतिशत (10,000 रुपये तक का ) कैशबैक मिलेगा।

    यह कैशबैक राशि ग्राहक के आईसीआईसीआई क्रेडिट या डेबिट कार्ड से 30,000 रुपये के न्यूनतम खर्च पर आधारित है। बैंक के अनुसार यह पेशकश 1 सितंबर 2017 से 30 नवंबर 2017 तक रहेगी।

  • सहारा-सेबी विवाद : सहारा का दावा, केवल 8657 रुपये करोड़ बाकी, दो महीने का वक्त मांगा
    PUBLISHED : Sep 12 , 8:20 AM


  • नई दिल्ली: सोमवार को सुनवाई के दौरान सहारा प्रमुख सुब्रत राय की ओर से दलील दी गई कि 24000 करोड़ की राशि मे से हम करीब 16 हजार करोड़ रुपये जमा करा चुके है. अब 8657 करोड़ बाकी है. उक्त राशि को जमा करने के लिए 2 महीने का समय दिया जाए. सेबी ने इसका विरोध किया. चीफ जस्टिस ने कहा कि आपकी मांग पर हम आदेश जारी करेंगे.

    शाम को सुप्रीम कोर्ट का आदेश जारी हुआ. कोर्ट ने कहा कि अगर सहारा प्रमुख सोचते हैं वो कानून के साथ खेल सकते हैं तो वो गलत इंप्रेशन में है. कोर्ट कोई प्रयोगशाला नहीं, जहाँ बच्चे खेलने आते है. सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को सेबी सहारा मामले में अंतरिम आदेश देते हुए कहा कि एंबी वैली की नीलामी की प्रक्रिया जारी रहेगी. कोर्ट ने कहा कि सहारा प्रमुख को नवंबर के दो महीने पोस्ट डेटेड चेक के लिए वक्त दिया जाना कानून का मखौल उड़ाना होगा.

    कोर्ट ने कहा, सहारा प्रमुख कोर्ट को एक प्रयोगशाला की तरह ट्रीट कर रहे हैं. संभवत वो सोच रहे है कि वेंटिलेटर पर जितना समय चाहे रह सकते हैं. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि उन्हें अच्छी तरह से की सलाह दी गई होगी कि इंसान अगर वेंटिलेटर पर जाता है तो लंबे समय तक बना नहीं रह पाता. एक समय ऐसा आता है कि वो अचैतन्य हो जाता है.

    सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ऐसे में हम आदेश देते हैं कि एंबी वैली की नीलामी प्रक्रिया जारी रहेगी. नीलामी के वक़्त बॉम्बे हाई कोर्ट का रजिस्ट्रार जरनल नीलामी के जगह यानी मुम्बई में व्यक्तिगत तौर पर मौजूद रहेंगे. एंबी वैली की नीलामी होने के दौरान कोई पक्ष मामले की सुनवाई की मांग कर सकता है.

  • Jio से मुकाबले के लिए Airtel लाएगा 4जी स्मार्टफोन, 2500 रुपये होगी कीमत
    PUBLISHED : Sep 11 , 8:56 AM


  • नई दिल्लीः देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल 2500-2700 रुपये वाला 4जी स्मार्टफोन लाने के लिए मोबाइल बनाने वाली कंपनियों से बातचीत कर रही है. कंपनी की इस पहल को रिलायंस जियो को टक्कर देने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है जिसने 1500 रुपये की ‘शून्य प्रभावी लागत’ वाले 4जी फीचर फोन की बुकिंग हाल में शुरू की.

    सूत्रों ने बताया कि रिलायंस जियो के विपरीत एयरटेल पूरी तरह स्मार्टफोन लाने पर ध्यान दे ही है क्योंकि उसका मानना है कि लोग स्मार्टफोन खरीदने के लिए थोड़ा और पैसा खर्च करने से नहीं हिचकेंगे. जानकार सूत्रों के अनुसार एयरटेल का 4जी स्मार्टफोन दीवाली से पहले बाजार में आ सकता है. इसमें एयरटेल का 4जी कनेक्शन होगा तथा बड़ी संख्या में ग्राहकों को रिझाने के लिए आकर्षक डेटा व वायस प्लान भी लाएगी.
    सूत्रों के अनुसार प्रस्तावित डुअल सिम 4जी स्मार्टफोन में चार ईंच का डिस्प्ले, डुअल कैमारा, वोल्टी कालिंग व अच्छी क्षमता की बैटरी होगी. इसमें एक जीबी रैम होगी. सूत्रों ने यह नहीं बताया कि यह कब से बुकिंग के लिए उपलब्ध होगा. हालांकि एयरटेल ने आधिकारिक रूप से इस बारे में कुछ भी टिप्पणी ने इनकार कर दिया है.

    रिलांयस जियो ने 4जी फीचर फोन की बुकिंग 24 अगस्त से शुरू की. इसकी आपूर्ति नवरात्रों से शुरू होने की संभावना है. कंपनी का कहना है कि 1500 रुपये की कीमत को तीन साल बाद फोन लौटाने पर वापस कर दिया जाएगा इस तरह से फोन की प्रभावी लागत शून्य है.

  • पेंशन अदालतों के जरिए होगा पेंशन धारकों की समस्याओं का निदान
    PUBLISHED : Sep 08 , 8:00 AM


  • केंद्र सरकार पेंशनधारकों की शिकायतों का निपटारा पेंशन अदालतों के जरिए करेगी। केंद्रीय कार्मिक, प्रशासनिक सुधार व जनशिकायत विभाग ने इस संबंध में खाका तैयार किया है। सरकार अभी केंद्रीय स्तर पर कुछ विभागों में इसे प्रयोग के तौर पर शुरु किया जाएगा। इसके बाद सभी विभागों और राज्य स्तर पर इस तरह की कवायद शुरु की जाएगी। डीओपीटी के एक अधिकारी ने बताया कि देश भर से पेंशन धारकों की समस्याओं को देखते हुए इस तरह का प्रस्ताव तैयार किया गया है। कार्मिक,प्रशासनिक सुधार व जनशिकायत विभाग के मंत्री जितेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में इसपर सहमति बन चुकी है। जल्द ही इसे अमलीजामा पहनाया जाएगा।

    यह भी है प्रस्ताव
    पेंशनधारकों को हर तीन महीने में कैंप आयोजित करके, एसएमएस, ईमेल, और पेंशन अदालतों के जरिए नीति में हो रहे बदलाव से अवगत कराया जाएगा। पेंशन से जुड़ी शिकायतों और निस्तारण के लिए एक ऐप भी बनाने का प्रस्ताव है।

  • चेतावनी: आधार केंद्र न खोलने वाले बैंकों पर लगेगा जुर्माना, UIDAI ने दी 1 महीने की और मोहलत
    PUBLISHED : Sep 06 , 8:59 AM


  • भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने बैंकों को आधार पंजीकरण केंद्र खोलने के लिए एक माह और मोहलत दी है। बैंकों को तय समय में 10 फीसदी शाखाओं पर आधार पंजीकरण केंद्र खोलने हैं और 30 सितंबर के बाद इससे छूट गई प्रति शाखा पर 20,000 रुपये का जुर्माना देना होगा।

    प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अजय भूषण पांडे ने मंगलवार को यह जानकारी दी। जुलाई में प्राधिकरण ने निजी क्षेत्र और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से अगस्त के अंत तक 10 फीसदी शाखाओं पर आधार पंजीकरण एवं जानकारी अद्यतन की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कहा था। अब इस काम के लिए प्राधिकरण की ओर एक महीने की मोहलत और दे दी गई है क्योंकि बैंकों ने ऐसी सुविधा स्थापित करने के लिए और समय की मांग की थी।

    पांडे ने कहा कि बैंकों ने और समय की जरूरत के लिए हमसे समय मांगा था, तो हमने उन्हें ऐसी सुविधा की स्थापना के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया है। इस समय सीमा के बाद अनुपालन नहीं करने वाले बैंकों को पहुंच के बिना वाली प्रति शाखा पर हर माह 20,000 रुपये का भुगतान करना होगा। 10 प्रतिशत शाखाओं को इसके दायरे में लाने से आशय हर 100 में से 10 शाखा पर इस तरह की सुविधा उपलब्ध कराना है।

    पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने की समयसीमा 31 दिसंबर तक बढ़ी


    उल्लेखनीय है कि सरकार ने सब्सिडी का फायदा देने के लिए बैंक खाता का आधार से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। साथ की अब बैंक में खाता खोलने के लिए भी आधार अनिवार्य हो गया है। इसके अलावा आयकर रिटर्न भरने के लिए पैन का आधार से जोड़ना भी जरूरी कर दिया गया है। वर्तमान समय तक प्राधिकरण करीब 110 करोड़ आधार जारी कर चुका है।

    नंबर गेम
    सख्ती

        110 करोड़ के करीब आधार जारी कर चुका है यूआईडीएआई वर्तमान समय तक
        10 फीसदी शाखाओं पर आधार पंजीकरण सुविधा देना सभी बैंकों के लिएअनिवार्य
        1 माह का समय बढ़ाकर 30 सितंबर तक का समय सीमा तय किया है यूआईडीएआई

    आधार यहां जरूरी

        बैंक में खाता खोलने के लिए सरकार ने इसे अनिवार्य कर दिया है
        इस साल से आयकर रिटर्न के लिए भी आधार देना अनिवार्य
        पैन को आधार से जोड़ना भी 31 दिसंबर तक जरूरी कर दिया गया है
        सरकारी सब्सिडी खाते में सीधे भेजने के लिए भी आधार अनिवार्य

    टैक्स रिटर्न में फायदा
    आपका पैन यदि आधार से जुड़ा हुआ है तो ऑनलाइन टैक्स रिटर्न भरने पर आपको दस्तावेज आयकर के बेंगलुरु कार्यालय भेजने की जरूरत हीं। आधार की वजह से ऑनलाइन सत्यापन (ई-वेरिफिकेशन) हो जाएगा।

  • रसोई गैस सिलेंडर में सात रुपए की बढ़ोतरी, विमान ईंधन भी चार फीसद हुआ महंगा
    PUBLISHED : Sep 02 , 1:26 PM


  • नई दिल्ली: सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर (एलपीजी) की कीमत में सात रुपये प्रति सिलेंडर से अधिक की बढ़ोतरी की गई है. यह सरकार के हर माह सिलेंडर की कीमत में वृद्धि करने के निर्णय के अनुरूप है जिससे कि इस वित्त वर्ष के अंत तक सभी तरह की सब्सिडी को खत्म किया जा सके. विमान ईंधन एटीएफ के दाम भी चार प्रतिशत बढ़ाए गए हैं. देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अनुसार सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की नई कीमत दिल्ली में 487.18 रुपये हो गई है जो पहले 479.77 रुपये थी.

    पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 31 जुलाई को लोकसभा में कहा था कि सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की सभी पेट्रोलियम कंपनियों से कहा है कि अगले साल मार्च के अंत तक सभी तरह की सब्सिडी को खत्म करने के लिए वे हर महीने रसोई गैस सिलेंडर के दाम 4 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाएं. इससे पहले एक अगस्त को तेल कंपनियों ने 2.31 रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि की थी इसलिए इसको बराबरी पर लाने के लिए इस बार ज्यादा वृद्धि की गई है.

    पिछले साल जुलाई में इस नीति को लागू किए जाने से अब तक एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 68 रुपये की वृद्धि हुई है. जून 2016 में इसकी कीमत 419.18 रुपये थी. इसके अलावा बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 73.50 रुपये बढ़ गई है और अब यह 597.50 रुपये हो गई है. पिछली बार इसकी कीमत में 40 रुपये की कमी हुई थी.

    इसी के साथ पेट्रोलियम कंपनियों ने विमान ईंधन (एटीएफ) की कीमत में 4% वृद्धि की है. यह वृद्धि वैश्विक दामों को ध्यान में रखते हुए की गई है. विमान ईंधन की कीमत अब 50,200 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है. यह पहले रहे 48,110 रुपये किलोलीटर के दाम से 1,910 रुपये अधिक हैं. इससे पहले एक अगस्त को इसकी कीमत में 2.3% की वृद्धि की गई थी.

    इसी के साथ राशन की दुकान पर मिलने वाले मिट्टी के तेल (केरोसिन) की कीमत में भी लगभग 25 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है. सरकार एलपीजी की तरह ही केरोसिन पर भी सब्सिडी खत्म करने की नीति पर काम कर रही है. पिछले साल एक जुलाई से मिट्टी के तेल के दाम हर पखवाड़े 25 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए जा रहे हैं.

    दिल्ली केरोसिन मुक्त राज्य घोषित हो चुका है. मुंबई में केरोसिन तेल की कीमत 22.27 रुपये प्रति लीटर हो गई है जो पहले 22 रुपये थी. एक जुलाई 2016 को केरोसिन की मुंबई में कीमत 15.02 रुपये प्रति लीटर थी. सरकारी पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी और विमान ईंधन की कीमतें संशोधित करती हैं. यह बढ़ोतरी पिछले महीने तेल की औसत कीमत और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के आधार पर की जाती है.

    (इनपुट एजंसी से भी)

  • आयकर विभाग ने दो लाख रुपये से अधिक के नकद लेनदेन पर किया आगाह
    PUBLISHED : Aug 29 , 9:20 AM


  • कर विभाग ने आम जनता से इस नियमों के उल्लंघन की जानकारी देने को भी कहा है.

    नई दिल्ली : आयकर विभाग ने लोगों को दो लाख रुपये या इससे अधिक के नकद लेनदेन के प्रति आगाह करते हुए कहा कि इस सीमा के उल्लंघन पर कानून के तहत कड़ा जुर्माना लगाया जाएगा. एक सार्वजनिक संदेश में विभाग ने कहा है कि किसी एक व्यक्ति से एक या अधिक लेनदेन में दो लाख रुपये या अधिक की राशि लेने पर प्रतिबंध है.

    इसी तरह अचल संपत्ति के हस्तांतरण के लिए 20,000 रुपये नकद लेना या देना और कारोबार या पेशे से संबंधित खर्च के लिए 10,000 रुपये से अधिक के नकद भुगतान पर भी प्रतिबंध है.

    कर विभाग ने आम जनता से इस नियमों के उल्लंघन की जानकारी देने को भी कहा है. इस तरह के मामलों की जानकारी लोग आयकर विभाग के संबंधित कार्यक्षेत्र के प्रधान आयुक्त को या blackmoneyinfo@incometax.gov.in पर ईमेल के माध्यम से दी जा सकती है. विभाग पूर्व में भी इसी तरह के सार्वजनिक विज्ञापन जारी कर चुका है.

  • Jio फोन: सर्वर क्रैश होने से लोगों को बुकिंग में हुई दिक्कत
    PUBLISHED : Aug 27 , 9:00 AM


  • एक महीने से ज्यादा लंबे इंतजार के बाद 25 अगस्त को बुकिंग शुरू हो गई। लेकिन पिछले दो दिन से बुकिंग की कोशिश कर लोगों को बुकिंग में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। कई लोगों की शिकायत थी कि सर्वर डाउन होने की वजह से फोन बुक नहीं हो पाया। या फिर किसी को पांच मिनट की बुकिंग में एक से दो घंटे का टाइम लगा।

    आपका फोन बुक हो गया है तो अभी आपको फोन के लिए एक सप्ताह और इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि कंपनी रिलायंस जियो की डिलीवरी सितंबर में ही शुरू करेगी। खबरों के अनुसार, रिलायंस जियो ने अगले एक साल में 10 करोड़ जियो 4जी वोल्टे फीचर फोन बेचने का लक्ष्य रखा है।

    जियो का फोन, जियो की वेबसाइट  Jio.com, MyJio app और जियो स्टोर से ऑफलाइन बुक किया जा सकता है। बुकिंग के वक्त आपको सिर्फ अपना फोन नंबर और डिलीवरी एरिया का पिनकोड की जानकारी देनी है। इसके बाद 500 रुपए का भुगतान एडवांस में करना होगा। फोन की बुकिंग कंफर्म होने के बाद आपको मोबाइल पर एक मैसेज आएगा जिसमें बुकिंग की पुष्टि की जाएगी।

    अगर आप एक से ज्यादा फोन एक बार में बुक करना चाहते हैं तो यह भी संभव है। अगली स्लाइड में जानें कैसे बुक कर सकते हैं कई फोन-

    1- अपनी फेमिली या दोस्त के लिए बुक करा सकते हैं फोन
    यदि आप चाहते कि आप अपने फेमिली या कुछ खास दोस्तों के लिए फोन कर लें तो इसकी भी सुविधा है। इसके लिए आपको उनके फोन नंबर और डिलीवरी एरिया का पिन कोड देना होगा। इसके साथ ही प्रति फोन के हिसाब से 500 रुपए की राशि जमा करानी होगी।

    2 - दूसरे को ट्रांसफर कर सकते हैं अपनी बुकिंग
    यदि आपने जियो फोन बुक करा लिया है और खुद खरीदने के बाद बुकिंग दूसरे को ट्रांसफर करना चाहते हैं तो सुविधा भी है। इसके लिए आपको माइजियो एप में जाकर ट्रांसफर ऑप्शन में जाकर बुकिंग को दूसरे को ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए आपको यहां अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी देना होगा। इसके बाद ट्रांसफर ऑप्शन में जाएं, यहां अपको को एक नया पेज मिलेगा जिसमें आपको नए यूजर या बुकिंग करता के बारे में सूचनाएं खासतौर से उसका फोन नंबर और उसक डिलीवरी कोड देना होगा। इसके बाद बुकिंग ट्रांसफर होते हुए नए यूजर को एसएमएस के जरिए बुकिंग की सूचना मिल जाएगी।

    3- नए फोन में 153 रुपए में मिलेगा 500एमबी डाटा
    खबर के अनुसार, नए फोन में दो प्रकार के रिचार्ज पैक लिए जा सकते हैं। पहला पैक है 153 रुपए का। इस पैक में 4जी की स्पीड से 500एमबी डाटा मिलेगा। इसके साथ ही 300 एसएमएस और एक महीने तक ऑलाइन चलने वाले सभी जियो एप चला सकते हैं।

    4- 309 रुपए का प्लान
    दूसरा प्लान 309 रुपए का होगा जिसमें आप एक जीबी प्रतिदिन उाउनलोडिंग का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा इस पैक में 153 के प्लान वाली सभी सुविधाएं एक महीने के लिए मिलेंगी।

    5- तीन साल बाद ही वापस होंगे 1500 रुपए
    जियो फोन आपने बुक कर लिया है और 1500 रुपए अदा करके फोन परचेज कर लिया तो आपको तीन साल तक फोन को रखना हो। क्योंकि तीन साल बाद ही कंपनी आपके 1500 रुपए वापस करेगी। इसके लिए भी शर्त यह है कि जियो को कंपनी को वापस देना होगा। कंपनी का मानना है कि ऐसी शर्त इसलिए रखी गई है ताकि फोन दुर्पयोग न हो।

1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 ...